BREAKING NEWS

Friday 27 October 2017

बच्चों की प्रतिभा निखारना अच्छे शिक्षक का दायित्व: चेत नारायण


सर्र्वेश्वरी महाविद्यालय में डीएलएड प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ, पुस्तकालय कक्ष का लोकार्पण 

रामपुर (जौनपुर)। शिक्षक विधायक चेत नारायण सिंह ने कहा बच्चों में छिपी प्रतिभा एवं सामथ्र्य को पहचान कर उसे उंचाइयों तक पहुंचाना एक अच्छे शिक्षक का दायित्व है। इसके लिए विद्यार्थियों को सिर्फ किताबी ज्ञान तक सीमित नहीं रखना चाहिए। शिक्षण संस्थानों में हुजूर एवं मजदूर की संतान के बीच कोई फर्क नहीं होना चाहिए। वह शुक्रवार को सर्वेश्वरी महाविद्यालय कमरुद्दीनपुर में डीएलएड प्रशिक्षण सत्र के शुभारंभ एवं विधान मंडल क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत महाविद्यालय के द्वितीय तल पर नव निर्मित पुस्तकालय कक्ष का उद्घाटन करने के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
उन्होंने शिक्षकों को नसीहत दी कि वे पठन-पाठन के साथ अनुशासन के लिए विद्यार्थियों से दूरी तो रखें लेकिन दुराव नहीं। चँचल एवं प्रसन्नचित्त विद्यार्थी बाल्यावस्था में कुछ इतर करता है। दबी मानसिकता के विद्यार्थियों के लिए अपना जीवन ही दूभर हो जाता है। यह देश और समाज के लिए बेमानी है। इसीलिए मैंने अपने शिक्षक जीवन में चंचल व प्रसन्नचित विद्यार्थियों को पसंद किया और कभी-कभी नकारात्मक प्रवृत्ति के बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोडऩे और बदलाव के लिए प्रश्रय भी दिया। श्री सिंह ने डीएलएड प्रशिक्षुओं का आह्वान किया कि वे अच्छा प्रशिक्षण प्राप्त कर अंधकार को छांटने का काम करें क्यों कि आपके प्रशिक्षण की शुरुआत सूर्य पूजन दिवस से हो रहा है। आपके मूल्यांकन के साथ ही आपके महाविद्यालय का भी मूल्यांकन होगा। इसलिए आपको महाविद्यालय का बैरोमीटर बनना होगा।
कार्यक्रम की मां सरस्वती व पूज्य गुरुपद संभव राम के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना, कुलगीत एवं मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की। महाविद्यालय प्रबंधक डा. परमेंद्र सिंह ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिह्न भेंट कर स्वागत किया। समारोह में विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय अधिकारी एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया लखनऊ अंकित सिंह, विनय सिंह, डा. धर्मेंद्र सिंह, डा. राघवेंद्र सिंह, डा. शिवधारी यादव, डा. शिव कुमार पांडेय, प्रेम सिंह, मानिक सिंह, अश्विनी सिंह, आनंद सिंह, भोरिक सोनकर, शारदा प्रसाद सिंह, मुकेश सिंह, राकेश सिंह, विनोद सिंह, सांभवी मिश्रा, प्रिया सिंह, निकिता सिंह, निधि एवं स्वाती सिंह ने प्रतिभाग किया। संचालन डा. संजय सिंह ने किया। डीएलएड विभागाध्यक्ष पवन कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Post a Comment

धर्म दर्शन

 
Copyright © 2017 आज प्रभात