BREAKING NEWS

Friday 27 October 2017

उगते सूर्य को अघ्र्य दिया व्रती महिलाओं ने


घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब, डाला छठ पर्व का समापन

जौनपुर। सूर्योपासना के महापर्व डाला छठ का शुुक्रवार को उगते सूर्य को अघ्र्य देने के साथ ही समापन हो गया। व्रती महिलाओं ने अपनी संतानों की दीर्घायु और स्वास्थ्य के लिए सूर्य देव और छठी मइया से मनोकामना की। इस मौके पर शहर की नहीं ग्रामीणांचलों में भी आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।
शहर में तड़के से ही व्रती महिलाएं और उनके परिजन आदि गंगा गोमती के विभिन्न घाटों पर पहुंचने शुरु हो गए। सज-धज कर पहुंची व्रती महिलाओं ने नदी में घुटने भर पानी में जाकर उगते सूर्य को पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ अघ्र्य दिया। हनुमान घाट, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन घाट, गोपी घाट, सूरज घाट, अचला देवी घाट, पांचों शिवाला घाट आदि प्रमुख घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। व्रती महिलाओं ने सूर्य को अघ्र्य देने के बाद प्रसाद वितरित किया।
बदलापुर संवाददाता के अनुसार छठ पर्व पर व्रती महिलाओं की संख्या पिछली बार की अपेक्षा इस बार और बढ़ गई। कसबा स्थित स्टेशन रोड से व्रती महिलाएं छठ गीत गाती हुई समूह के रूप में भोर में बाजे-गाजे के साथ पोखरा पर पहुंचीं और उगते हुए सूर्य देव को अघ्र्य देकर व्रत का समापन किया। व्रती महिलाओं ने सुहाग की लंबी उम्र के लिए मांग भर सिंदूर लगाया। पोखरा पर मेला जैसा दृश्य नजर आया। इस अवसर पर सीमा सिंह, सुषमा सिंह, सरिता, नेहा सिंह, उन्नत सिंह, श्रवण तिवारी आदि मौजूद रहे। थानागद्दी संवाददाता के मुताबिक डाला छठ के महा पर्व पर शुक्रवार को व्रती सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने क्षेत्र के गोमती घाट गोबरा, बेहड़ा, बरैछाबीर घाट पर उगते सूर्य को अघ्र्य देकर पति, पुत्र सहित परिजन की दीर्घायु के लिए भगवान भाष्कर की पूजा अर्चना की। शाहगंज, खेतासराय, गौराबादशाहपुर, रामपुर, मडिय़ाहूं, केराकत, खुटहन, घनश्यामपुर, मछलीशहर, मुंगराबादशाहपुर, जंघई, रामपुर, रामदयालगंज, शीतलगंज, मुफ्तीगंज, जलालपुर आदि इलाकों मेें भी व्रती महिलाओं ने नदियों और पवित्र सरोवरों पर एकत्र होकर उगते सूर्य को अघ्र्य दिया।

Post a Comment

धर्म दर्शन

 
Copyright © 2017 आज प्रभात