BREAKING NEWS

Tuesday 31 October 2017

जयंती पर याद किए गए लौहपुरुष


राष्टï्रीय अखण्डता दिवस के रूप में मनाया गया सरदार पटेल का जन्मदिन
प्राइमरी स्कूलोंके बच्चोंने निकाली प्रभात फेरी, प्रतिमा पर हुआ माल्यार्पण
 
जौनपुर। देश के पहले गृहमंत्री और आधुनिक अखंड भारत के निर्माता लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल को मंगलवार को उनकी जयंती पर श्रद्धा के साथ याद किया गया। जगह-जगह उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली।
कलक्टरेट में विकास भवन परिसर स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर जिलाधिकारी डा. सर्वज्ञ राम मिश्र ने माल्र्यापण कर देश की एकता और अखंडता अक्षुण्य रखने की शपथ दिलाई। इससे पहले कलक्टरेट सभागार में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलायी गयी। जिलाधिकारी ने Óमैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हॅू कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करुंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करुंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हॅू जिसे सरदार बल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यो द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हॅू। इसे सभी लोगों ने दोहराया। जिलाधिकारी ने बताया कि आज ही के दिन सन 1875 में गुजरात के नादियाड लेवा गुर्जर किसान परिवार में लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म हुआ था। वह अपने माता-पिता की चौथी संतान थे। उन्होंने ब्रिटेन सरकार से किसानों को टैक्स से मुक्ति दिलाई। आजादी के बाद रियासतों का एकीकरण कर आधुनिक अखंड भारत का निर्माण किया। इसी से उन्हें लौहपुरुष की उपाधि मिली। 15 दिसम्बर 1950 को उनका निधन हो गया।
उन्होंने इन्दिरा गांधी जी के बारे में बताया कि उनका जन्म 19 नवम्बर 1917 को हुआ था। पाकिस्तान से बांग्लादेश बनवाने के लिए उनकों ऑयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने राजा-राजवाडों के प्रीवीपर्स और उनकी विशेष सुविधाएं समाप्त कर वर्ग भेद को मिटाने का प्रयास किया। जिससे समाज में समानता स्थापित हो सकी। उनकी मृत्यु 31 अक्टूबर 1984 में हुई थी। इस अवसर पर सीडीओ आलोक सिंह, एडीएम द्वय आर.पी. मिश्र, रामआसरे सिंह, डीडीओ दयाराम, पीडी पी.के.राय, उपायुक्त मनरेगा कमलेश सोनी, सीवीओ डा. विरेन्द्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी विपिन यादव, डीएसटीओ रामनारायण यादव, जिला युवा कल्याण अधिकारी आर.पी.यादव सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। इसीप्रकार पुलिस अधीक्षक के.के.चैधरी ने पुलिस के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई। जिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र, सीएमओ डा. ओ.पी.सिंह, सीएमएस डा. एस.के.पाण्डेय, डीडीओ दयाराम द्वारा महिला एवं पुरुष चिकित्सालय में मरीजों का फल वितरण किया गया। 

Post a Comment

धर्म दर्शन

 
Copyright © 2017 आज प्रभात